बुलडोजर प्रकरण : कानून बनाने वाले हीं बने कानून तोड़ने वाले - पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल।

Date: 21/06/2022

मेरा घर सिर्फ ईंट-पत्थर का ढांचा नहीं है। इसकी चिनाई और सफेदी वाली दीवारें भी कहानी सुनाने नहीं आतीं। इसके गर्भ में वह सब है जो मैं संजोता हूं। यह मुझे धधकते सूरज की गर्मी से बचाता है, मुझे सर्द रातों से बचाता है, और मेरे साथ रहने वाली यादों को संजोता है। मेरे होने के सुख उसके भीतर समाए हुए हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां मैं बाहरी लोगों की निगाहों से दूर, स्वतंत्र रूप से सांस ले सकता हूं, हंस सकता हूं, रो सकता हूं और अपनी भावनाओं को हवा दे सकता हूं। यह महल हो या छोटी सी झोंपड़ी, लेकिन यह मेरी जगह है। इसलिए हम में से प्रत्येक एक घर चाहता है, जिसे हम अपना कहते हैं। एक ऐसा घर जहां मैं अकेला और एक साथ हूं, अनिवार्य रूप से मेरे अस्तित्व का एक हिस्सा है। जब आप एक बुलडोजर को पार करने की अनुमति देते हैं, तो आप केवल एक संरचना को नष्ट नहीं करते हैं, आप मेरे सभी के सार को नष्ट कर देते हैं। इसके साथ, मैं सब अलग हो जाता है। मैं कभी दूसरा निर्माण नहीं कर सकता।

हां, नियम और कानून हैं। संरचनाओं का निर्माण करते समय किन नियमों का पालन करना चाहिए, कोडित हैं। निगम यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि घरों का निर्माण नियमों और नियमों के साथ-साथ ऑपरेटिव उपनियमों के अनुसार किया जाए। हम सभी जानते हैं कि कोई भी निरीक्षक आ सकता है और किसी विशेष संरचना में दोष ढूंढ सकता है, इस तथ्य के बावजूद कि वर्षों से करों का भुगतान किया जाता है, पानी के शुल्क नियमित रूप से जमा किए जाते हैं और बिजली के बिलों का विधिवत सम्मान किया जाता है। जब एक बुलडोजर को गिराने का काम सौंपा जाता है तो इनमें से किसी की भी कोई प्रासंगिकता नहीं होती है।

 एक बुलडोजर शक्ति का प्रतीक है, भावनाहीन, स्टील की तरह ठंडा और यह कोई बाधा नहीं डालता है। आज, अवैध संरचनाओं के लिए इसकी कोई प्रासंगिकता नहीं है। मैं कौन हूं और मैं किसके लिए खड़ा हूं, इसकी प्रासंगिकता है। सार्वजनिक रूप से मैं जो कहता हूं, उसकी प्रासंगिकता है। मेरे विश्वासों, मेरे समुदाय, मेरे अस्तित्व, मेरे धर्म से इसकी प्रासंगिकता है। मेरी असहमति की आवाज से इसकी प्रासंगिकता है। जब एक बुलडोजर मेरे घर को धराशायी करता है, तो वह न केवल मेरे द्वारा बनाए गए ढांचे को ध्वस्त करना चाहता है, बल्कि बोलने का मेरा साहस भी करता है। यह मेरे लिए खड़े होने का प्रयास करता है, मेरे अस्तित्व का मजाक उड़ाता है और मुझे कठोर अहंकार के साथ रौंदता है ताकि मैं लगातार डर में रहूं या उन लोगों की साजिशों के आगे झुक जाऊं जो मुझे झुकाना चाहते हैं और जिनके लिए मैं खड़ा हूं।

मुझे पुरानी बॉलीवुड फिल्में याद हैं जिनमें बुलडोजर खलनायक अमीर और पराक्रमी की शक्ति का प्रतीक थे, नायकों के नेतृत्व में आम लोगों के साहस का विरोध करते थे, जिन्होंने खड़े होने और गिने जाने की हिम्मत की थी। शक्तिशाली लोगों को आगे बढ़ाने के प्रयासों को कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। दर्शकों ने पीड़ितों के साथ सहानुभूति व्यक्त की और जब वे स्टार कलाकार के वीर कर्मों से बच गए, तो अक्सर उस लड़की को जीत लिया जिससे वह प्यार करता था। खलनायक अक्सर अपने नियत अंत से मिलता था। इन नाटकीय घटनाओं के खुलासे के दौरान मुख्य तत्व यह था कि राज्य अंततः पीड़ितों की सहायता के लिए हमेशा आगे आया। 

लेकिन समय बदल गया है। यह अब राज्य है जो बुलडोजर करना चाहता है। इसकी आधिकारिक मशीनरी कानून के बावजूद अपने आकाओं की इच्छा के आगे झुकती है। यह घरों को मलबे में गिराने की अनुमति देता है। न कोई कंपटीशन है, न कोई कंट्रोवर्सी। इसके बजाय, कानून बनाने वाले कानून तोड़ने वाले बन गए हैं और अपील करने वाला कोई नहीं है और कहीं नहीं जाना है। रातोंरात नोटिस, जवाब देने के लिए अपर्याप्त समय, तथ्यों की कोई जाँच नहीं, कोई राहत नहीं। ये सभी कृत्य सभ्य आचरण के सभी मानदंडों का उल्लंघन करते हैं, विशेष रूप से राज्य द्वारा निर्धारित मानदंडों का।

नागरिकों को कहाँ जाना चाहिए? कानून है, कानून बनाने वाला है और अदालत भी है। लेकिन नागरिक बेबस हैं। अदालत जाने का समय नहीं है और अक्सर अदालतों के पास सुनने के लिए बहुत कम समय होता है। नागरिक समाज के बारे में क्या? सभ्य समाज में बहुत कम लोगों में बोलने की हिम्मत होती है। और अगर वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें उन लोगों के प्रति सहानुभूति रखने वालों के रूप में संदर्भित किया जाएगा, जिन्हें राज्य नीति के रूप में लक्षित करता है। अगर कोई कानून का शिकार होने वालों की रक्षा करना चाहता है, तो ट्रोल शुरू हो जाते हैं। बुलडोजर न्याय का विरोध हिंदू विरोधी होने से जुड़ा है। मुख्यधारा का मीडिया पक्ष लेना शुरू कर देता है, पीड़ितों को पीड़ित करने वाले एजेंडे को आगे बढ़ाता है। कुछ नहीं होता है।

किसी को यह सवाल पूछना चाहिए कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है और केवल कुछ राज्यों में ही क्यों? एक आश्चर्य है कि ऐसा क्यों है कि सभी अवैध संरचनाओं को धराशायी नहीं किया जाता है? यदि ऐसा किया जाता है, तो हमारे शहरों की वास्तविकता को देखते हुए, शहर मलबे के ढेर के रूप में दिखाई देंगे। कम से कम राज्य की शक्ति के प्रतीक बुलडोजर को सभी के साथ समान व्यवहार करना चाहिए। ऐसा इसलिए नहीं होता है क्योंकि इस अन्यायपूर्ण राज्य उद्यम के केंद्र में भेदभाव है। 

हमारे बॉलीवुड हीरो गायब हैं। यह शक्तिशाली निजी उद्यमी का अन्यायपूर्ण उद्यम नहीं है। यह काम पर राज्य की ताकत है। विपक्ष प्रतिशोध को अपरिहार्य बनाता है। प्रदर्शनकारियों ने थिएटरों का घेराव किया, प्रदर्शनों को रोका। बहुत ज्यादा दांव पर। कुछ के बुलडोजर न्याय की ओर झुकाव की अफवाह है। लड़ने का कोई कारण नहीं है। जनता भी ताली नहीं बजाएगी। इसके बजाय, वे बुलडोजर द्वारा प्रदान किए गए तत्काल न्याय पर ताली बजा सकते हैं।

यह सब तब होता है जब दक्षिणपंथी प्रचारक दूसरों के विश्वास पर प्रहार करते हैं, जिससे हंगामा होता है। अवसरों पर, मौन एक विकल्प नहीं है। परिणाम बदमाशों द्वारा पथराव है - पूरी तरह से अनुचित। लेकिन यह कानून के हाथ में है। अपराधियों की पहचान करना और उन्हें दंडित करना कानून का काम है। बुलडोजर कोई हथियार नहीं है जो कानून निर्धारित करता है। लेकिन यह एक ऐसा हथियार है जिसका इस्तेमाल कानून सबक सिखाने के लिए करता है। कोई केवल यह आशा कर सकता है कि कानून की अदालतें बैठ कर नोटिस लें। मुझे आश्चर्य है कि वे चुप क्यों हैं।

नोट - लेखक कपिल सिब्बल, सांसद, सुप्रीम कोर्ट के प्रतिष्ठित एडवोकेट व पूर्व मंत्री। यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में है। 

 



Web Id Maker
Web Id Maker